Breaking News

आप मानसिक स्वास्थ्य क्यों ध्यान देना चाहिए | Why You Should Care About Mental Health

आप मानसिक स्वास्थ्य क्यों ध्यान देना चाहिए 

Why You Should Care About Mental Health

आप मानसिक स्वास्थ्य क्यों ध्यान देना चाहिए

अधिकांश लोगों को यह पता नहीं है कि भारत में मानसिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्याएं कितनी सामान्य हैं। जिस तरह कई तरह की शारीरिक बीमारी होती है, वैसे ही मानसिक रोग विविध होते हैं और यह जीवन के सभी चरणों में लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। वास्तव में, उनके जीवन में किसी समय, लगभग सभी अमेरिकी एक मानसिक स्वास्थ्य या पदार्थ का उपयोग करके अपने या अपने परिवार में विकार से प्रभावित होंगे। ये कठिन तथ्य हैं:

डिप्रेशन एक आम लेकिन गंभीर बीमारी है। प्रत्येक वर्ष लगभग 7 प्रतिशत भारत के वयस्क एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार का अनुभव करते हैं। अवसाद भी प्रभावित करता है
दुर्भाग्य से, मानसिक बीमारियों वाले सभी लोगों में से आधे तक और ऐसे 90 प्रतिशत लोग जिनके पास एक पदार्थ का उपयोग विकार है, उन्हें वह उपचार नहीं मिल पाता है जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। ऐसे कदम हैं जिनसे हम बदलाव ला सकते हैं। मानसिक बीमारी उपचार योग्य है और अधिकांश भारतीयों ने मानसिक बीमारी का अनुभव किया है और वे खुशहाल, उत्पादक जीवन जीते हैं। वे हमारे दोस्त, पड़ोसी और परिवार हैं। हम वैज्ञानिक सबूतों और हमारे विविध समुदायों के समृद्ध अनुभवों के आधार पर सर्वोत्तम रोकथाम, उपचार और पुनर्प्राप्ति सहायता सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर सकते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तियों, परिवारों, स्कूलों, व्यवसायों और अन्य लोगों को शामिल कर सकते हैं कि सभी अमेरिकियों को इष्टतम व्यवहार स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त होता है।

लंबे समय से वे दिन हैं जिनमें हमने शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को अलग और अलग माना है। एक के बिना दूसरा संभव नहीं है। मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप इसमें शामिल हों और हम मिलकर राष्ट्र के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

मानसिक और भावनात्मक कल्याण और राष्ट्रीय रोकथाम रणनीति में अन्य प्राथमिकताओं के बारे में अधिक जानें।
आप मानसिक स्वास्थ्य क्यों ध्यान देना चाहिए
thearticals.com





No comments